Welcome to UPDHPHMB

ओ० एम० आर० भरने की विधि

(ओ0एम0आर0पैटर्न) को भरने की विधि

  • कृपया संलग्नक के नमूने की उत्तर पुस्तिका दी गई है। उसको ध्यानपूर्वक देखें, उसमें नीचे दिये काल्पनिक अभ्यर्थी का (रोल नम्बर, जन्म तिथि आदि) उदाहरण देते हुए भरा गया है। आपको भी इसी तरह अपना विवरण लिखित पीरक्षा में दी गई उत्तर पुस्तिका में भरना है। इस पुस्तिका में मूल सूचनाएं दी जा रही हैं। (प्रश्नों की संख्या व अन्य सूचनाओं में परिवर्तन सम्भव है) गोलो में भरने के उच्चस्तरीय काले रंग का ही प्रयोग करें। पेन का दबाव उचित हो कि दूसरी कापी में निशान आ जाये पर इतना ज्यादा न हो कि कागज फट जाये।

  • काल्पनिक उदाहरण: एक अभ्यर्थी का विवरण इस प्रकार है:
    रोल नम्बर (अनुक्रमांक) : 25019
    जन्म तिथि : 30.09.81
    इण्टर में लिया गया वर्ग : बायोलाजी

    1) अनुक्रमांक (अंको में) के पांच बाक्सों में 25019 लिख गया है। इसे लिखने में पेन (इकं ) अथवा बाल प्वाइटं पेन का प्रयोग करें।
    2) अनुक्रमांक (शब्दों में) एक बाक्स के अन्दर पच्चीस हजार उन्नीस लिखा गया है, इसे लिखने में भी पेन (इंक) अथवा बाल प्वाइंट पेन का प्रयोग करें।
    3) अनुक्रमांकः (जहाॅं-जहाॅं गोले भरने हैं यानी कि काले करने हैं वहाॅं भी डाॅटपैन का ही प्रयोग करें) पाॅचं छोटे बक्से ह ंै व प्रत्येक के नीच 10 गोले 0 से 9 क्रमाकं तक दिये गये ह।ंै परू े बाक्स के गोलों का े एक बडे़ बाक्स के अन्दर रखा गया ह।ै चाकै ोर बाक्स मे ं से अनुक्रमाकं 25019 अकं ो मे ं लिख गया ह ै तथा पहले अकं 2 के नीचे के गोलों में से 2 अंक वाला गोला, दूसरी अंक 5 के नीचे के गोलों में से 5 के अंक वाला गोला, तीसरे अंक के 0 के नीचे वाले गोले में से 0 के अंक वाला गोला, चैथे अंक 1 के नीचे वाले गोले में से 1 अंक वाला गोला व पाॅचवा व अन्तिम अंक 9 के नीचे वाले गोले में से 9 अंक वाला गोला डाॅटपेन से ही भरा गया है। इसी तरह आपको भी उच्चस्तरीय डाॅटपेन का ही प्रयोग गोले भरने में करना है।
    4) जन्म तिथिः उपरोक्त की भाॅंि त जन्मतिथि वाले बाक्स के अन्दर छः (6) छोटे चाकै ोर बाक्स व प्रत्येक के नीचे शन्ू य से लके र 9 तक के अंक लिखे गोले हैं। बाक्स में पेन अथवा पेन्सिल से जन्मतिथि 30.09.81 भरी गई है व अनुक्रमांक वाले बाक्स के अनुसार ही गोले भरे गये हैं।
    5) विषय वर्ग: प्रस्तुत उदाहरण में बायोलाजी वाले गोले को भरा गया है। यदि आपका इण्टर में गणित विषय रहा हो तो आप गणित वाले गोले को भरेंगे व बायोलाजी वाले गोले को खाली रखेंगे।
    6) वांछित मूल आरक्षण में उसी गोले को भरें जिसका आरक्षण में आपने आवेदन पत्र भरते समय माॅगा है। आरक्षण के अन्दर आरक्षण माॅंगते समय कृपया अभ्यर्थी उपयुक्त श्रेणी की माॅंग करें।

  • उत्तर भरने की विधिः- (इसे भरने के लिए केवल काले डाॅटपेन का प्रयोग करें)


  • निगेटिव मार्किंग- आपके द्वारा दिये गये प्रत्येक सही उत्तर पद एक अंक दिया जायेगा तथा प्रत्येक गलत उत्तर पर एक चैथाई () अंक कम (काट) कर दिया जायेगा। अतः उत्तर देते समय इस तथ्य को भी ध्यान में रखें।

  • कोरी ओ0एम0आर शीट- अभ्यर्थी विशेष तौर पर ध्यान रखें कि ओ0एम0आर0 शीट को किसी भी परिस्थिति में खाली/कोरी नहीं छोड़ना है। खाली शीट को परीक्षा केन्द्र पर ही काट (क्रास) दिया जायेगा और आपको शून्य अंक दिये जायेंगे।

  • आपके द्वारा दिये गये प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक दिया जायेगा तथा प्रत्येक गलत उत्तर पर एक चैथाई (() अंक कम (काट) कर दिया जायेगा। अतः उत्तर देते समय इस तथ्य को भी ध्यान में रखें। इसके बाद 5 बाक्स अलग-अलग दिये गये हैं। प्रत्येक में ऊपर विषय का नाम लिखा गया है परीक्षा में सभी विषयों के बराबर प्रश्न होंगे उसी के अनुरूप उत्तर संख्या दी जायेगी। जिस क्रमांक का प्रश्न हो उसी क्रमांक के उत्तर सामने दिये गये ।ठब्क् चार विकल्पों में से एक को काला करें। प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न के 4 हल दिये गये हैं। प्रश्न हल करने के लिए इस उदाहरण को समझें। प्रश्न संख्या 54 के लिए उत्तर
    प्रश्न पत्रः प्रश्न संख्या 54 दुग्ध का समानार्थी है-
    A. क्षीर B. वारि C. अम्बुज D. वारूणि
    इसमें दुग्ध का समानार्थी क्षीर है जो कि । के समक्ष लिख है। अतः उत्तर पुस्तिका में निम्नांकित तरीके से भरा जायेगा। उत्तर पत्र के गोले भरने हेतु विस्तृत निर्देश उत्तर पत्रक (ओ0एम0आर0) के पीछे भी दिये जायेगें वह भी पढ़ लें।

    उत्तर पुस्तिकाः क्रमांक 54
    सही हल । है तो उत्तर पुस्तिका में 54 अंक समक्ष केवल डाट पेन से भर दिया गया है। (उत्तर पुस्तिका की द्वितीय प्रति के पिछले भाग का नमूना भी दिया गया है, जिसमें गोले भरने के निर्देश दिये गये हैं। कृपया प़ लें।) इसी प्रकार विषय वर्ग के चयन में बायोलाजी भरा गया है, और बायोलाजी के प्रश्न 115 में गोला भरा गया है। गणित खाली छोड़ दिया गया है।

  • विषयः उत्तर पुस्तिका में उत्तर भरने हेतु 5 कालम दिये हुए हैं। प्रथम में फिजिक्स, द्वितीय में केमिस्ट्री तृतीय मं े हिन्दी चतुर्थ में सामान्य ज्ञान एवं पंचम कालम दो भागों में बंटा है। इसमें प्रश्न पत्र के अनुरूप ही 97 से 120 क्रमांको के गणित तथा बायलोजी के लिए एक ही कालम है। गणित अथवा बायलोजी में से जो भी विषय आपने लिया है, उसके सामने का गोला अवश्य काला कर दें इसे उसी विषय की ‘ज्ञमल’ से उत्तर जाॅचे जायेंगे।

  • 12. लिखित परीक्षा का परिणाम:
    लिखित परीक्षा का परिणाम ओ0एम0आर0 मशीन से कापी जाॅचकर अत्यन्त सावधानी से कम्प्यूटर से तैयार किया जाता है व यथाशीघ्र घोषित किया जायेगा। इसके सम्बन्ध में किसी प्रकार की जानकारी कार्यालय अध् िाकारी/कर्मचारी द्वारा नहीं दी जायेगी। परिणाम कार्यालय के सूचना पटल पर चस्पा करवाने के बाद समाचार पत्र में घोषित किया जायेगा। कृपया कार्यालय में परिणाम के विषय में पूछताॅछ न करें। परिणामः इण्टर नेट की वेबसाईट www.updhphmb.com पर घोषित किया जायेगा।

  • प्रतीक्षा सूची:
    मुख्य चयन सूची के साथ ही साथ प्रतीक्षा सूची भी श्रेण्ेाी के अनुसार केटेगरी वाइज और योग्यता क्रम मेरिट वाइज दोनों साथ-साथ प्रकाशित करायी जायेगी। यदि मुख्य चयन सूची में से कोई भी अभ्यर्थी प्रवेश नहीं लेता है तो प्रतीक्षा सूची से वरीयता क्रम में उस श्रेणी के अभ्यर्थी को प्रवेश के लिए अवसर दिया जायेगा।